[ad_1]

एक समर्पित डिजिटल मार्केटर के रूप में, आप डेटा इकट्ठा करने, बाज़ार अनुसंधान करने और अपने ग्राहक के मार्केटिंग अभियानों को बेहतर बनाने में अनगिनत घंटे लगाते हैं। आपका लक्ष्य बेहद शक्तिशाली रणनीतियाँ विकसित करना है जो लक्षित दर्शकों के साथ जुड़ती हैं और असाधारण परिणाम देती हैं। इस गतिशील और निरंतर विकसित हो रहे परिदृश्य में, एक मार्केटिंग टूल लगातार बाकियों से ऊपर उठ गया है: वीडियो मार्केटिंग।

इस ब्लॉग में, हम यह पता लगाएंगे कि 2023 में डिजिटल मार्केटर के शस्त्रागार में वीडियो मार्केटिंग एक अनिवार्य हथियार क्यों बन गई है और यह आज के उपभोक्ताओं का ध्यान और जुड़ाव कैसे प्रभावी ढंग से आकर्षित कर सकती है।

वीडियो मार्केटिंग क्या है?

लेकिन वास्तव में वीडियो मार्केटिंग क्या है? सीधे शब्दों में कहें तो, वीडियो मार्केटिंग रणनीतिक रूप से उत्पादों को बढ़ावा देने, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और जुड़ाव उत्पन्न करने के लिए दृश्य सामग्री का उपयोग करती है। ब्लॉग या इन्फोग्राफिक्स जैसी पारंपरिक मार्केटिंग विधियों के विपरीत, वीडियो दर्शकों को लुभाने और सम्मोहक संदेश देने के लिए दृश्य कहानी कहने की ताकत का लाभ उठाते हैं।

वायज़ोवल के आँकड़े यह आश्चर्यजनक बताते हैं 91% 2023 में कई व्यवसाय वीडियो मार्केटिंग टूल का उपयोग करेंगे। यह व्यापक रूप से अपनाया जाना व्यापक और आकर्षक अनुभव वाले वीडियो की पेशकश से प्रेरित है, जो उन्हें टेक्स्ट-आधारित सामग्री की तुलना में अधिक प्रभावी बनाता है। ध्यान के सिकुड़ते दायरे के युग में, वीडियो जानकारी संप्रेषित करने के संक्षिप्त और आकर्षक तरीके प्रदान करते हैं।

वीडियो मार्केटिंग के प्रकार जिन्हें प्रत्येक व्यवसाय को उपयोग करने की आवश्यकता है

अब, आइए वीडियो मार्केटिंग के विभिन्न रूपों का पता लगाएं और वे आपके व्यवसाय में कैसे महत्वपूर्ण लाभ ला सकते हैं:

वीडियो युक्त उच्च गुणवत्ता वाला उत्पाद तैयार करें

आरंभ करने के लिए, एक उत्पाद वीडियो आपके उत्पाद की अनूठी विशेषताओं और लाभों को प्रदर्शित करने के लिए एक आकर्षक माध्यम के रूप में कार्य करता है। इसकी कार्यक्षमता को स्पष्ट रूप से चित्रित करके और इसके मूल्य पर जोर देकर, एक उत्पाद वीडियो संभावित ग्राहकों को इसकी क्षमताओं को समझने और कल्पना करने की अनुमति देता है कि यह उनके जीवन को कैसे समृद्ध कर सकता है।

यह दर्शाने के लिए कि आप ग्राहकों की परवाह करते हैं, लाइव स्ट्रीम करें

लाइव वीडियो की ओर बढ़ते हुए, जिसमें वेबिनार और प्रश्नोत्तरी शामिल हैं, वे वास्तविक समय की बातचीत और जुड़ाव के अवसर प्रदान करते हैं। लाइव वीडियो व्यवसायों को प्रदर्शन प्रदान करने, प्रश्नों को संबोधित करने और दर्शकों से सीधे प्रतिक्रिया इकट्ठा करने, प्रामाणिकता को बढ़ावा देने और दर्शकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने की अनुमति देता है।

उत्पाद के उपयोग को समझाने के लिए ट्यूटोरियल/कैसे करें वीडियो

इसके बाद, आइए ट्यूटोरियल वीडियो के बारे में गहराई से जानें। ये अमूल्य संसाधन किसी उत्पाद का उपयोग करने या विशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश और व्यावहारिक मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। स्पष्ट और संक्षिप्त निर्देश प्रदान करके, ट्यूटोरियल वीडियो दर्शकों को उत्पाद की विशेषताओं का अधिकतम लाभ उठाने, उनकी संतुष्टि बढ़ाने और संभावित बाधाओं को कम करने के लिए सशक्त बनाते हैं।

विश्वसनीयता दिखाने के लिए वीडियो प्रशंसापत्र

जब सही तरीके से किया जाए, तो एक आकर्षक वीडियो प्रशंसापत्र आपके उत्पाद को बेचने के लिए चमत्कार कर सकता है। ये प्रशंसापत्र उन संतुष्ट ग्राहकों को प्रदर्शित करके विश्वास और विश्वसनीयता पैदा करते हैं जो अपने वास्तविक अनुभव और राय साझा करते हैं। संभावित ग्राहक वास्तविक व्यक्तियों को अपनी संतुष्टि व्यक्त करते हुए देख सकते हैं, जिससे वे सूचित निर्णय लेने और प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले आपके उत्पाद को चुनने में सक्षम होंगे।

लक्षित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया वीडियो

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात, आइए सोशल मीडिया वीडियो की ताकत पर चर्चा करें। इस सोशल मीडिया-संचालित युग में, जहां लोग विभिन्न प्लेटफार्मों पर महत्वपूर्ण समय बिताते हैं, विशिष्ट दर्शकों के अनुरूप आकर्षक वीडियो तैयार करना एक अविश्वसनीय रूप से प्रभावी रणनीति हो सकती है। आप प्रायोजित और ऑर्गेनिक दोनों तरह के वीडियो नियमित रूप से साझा करके अपने मार्केटिंग अभियानों की पहुंच और क्षमता बढ़ा सकते हैं।

सोशल मीडिया वीडियो छोटे और अधिक आकर्षक होते हैं, इसलिए केवल उन प्रकार के वीडियो बनाकर, आप एक लक्षित दर्शक वर्ग प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी सेवा या उत्पादों से जुड़ता है। और वे छोटे सोशल मीडिया वीडियो आपको अपनी वेबसाइट या पेजों पर एम्बेड करने का लाभ देते हैं; यहां तक ​​कि आप भी कर सकते हैं अपनी वेबसाइट पर अपना टिकटॉक फ़ीड एम्बेड करें.

2023 में वीडियो मार्केटिंग इतनी शक्तिशाली होने के शीर्ष 8 कारण

1. रूपांतरण बढ़ाना और बिक्री बढ़ाना

वीडियो मार्केटिंग का रूपांतरण बढ़ाने और बिक्री बढ़ाने पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। वास्तव में, किसी व्यवसाय के लैंडिंग पृष्ठ की रूपांतरण दर प्रभावशाली ढंग से बढ़ सकती है 80% एक उत्पाद वीडियो शामिल करके।

शोध निष्कर्षों के आधार पर, यह निर्धारित किया गया है कि पर्याप्त 74% किसी उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी देने वाला जानकारीपूर्ण वीडियो देखने के बाद दर्शकों की खरीदारी करने की संभावना अधिक होती है। दर्शकों को दृश्य सामग्री, वीडियो से जोड़कर प्रभावी ढंग से आपकी पेशकश के मूल्य का संचार करते हैं और उन्हें कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करते हैं।

उदाहरण के लिए, अपने नवीनतम संग्रह को प्रदर्शित करने के लिए वीडियो का उपयोग करने वाले कपड़ों के ब्रांड पर विचार करें। डिज़ाइन, कपड़ों और वास्तविक मॉडलों पर कपड़े कैसे फिट होते हैं, इसकी दृश्य प्रस्तुतियों के माध्यम से, संभावित ग्राहक आसानी से उत्पादों को पहनने की कल्पना कर सकते हैं। यह विज़ुअलाइज़ेशन एक दर्शक को ग्राहक में बदलने की संभावनाओं को नाटकीय रूप से बढ़ा देता है।

2. Google को वीडियो पसंद हैं

वीडियो वेबसाइट रैंकिंग पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालकर खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एकीकृत वीडियो वाली वेबसाइटों में एक है 53 बार खोज इंजन परिणामों में प्रदर्शित होने की बेहतर संभावना।

इसके अलावा, वीडियो बाउंस दर को कम करने में योगदान करते हैं क्योंकि वे आगंतुकों को लंबे समय तक बांधे रखते हैं। यह लंबी सहभागिता दर खोज इंजनों को सूचित करती है कि आपकी वेबसाइट की सामग्री देखने लायक है।

इन लाभों को अधिकतम करने के लिए अपने वीडियो को SEO-अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है। जब वीडियो के विवरण, शीर्षक और टैग में प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग किया जाता है तो आपके वीडियो खोज परिणामों में दिखाई देने की संभावना बढ़ जाती है। यह अनुकूलन आपकी ऑनलाइन दृश्यता को बढ़ाता है, आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाता है, और व्यापक दर्शकों तक आपकी पहुंच का विस्तार करता है।

सामग्री विपणन प्रमाणन

क्या आप कंटेंट मार्केटिंग में प्रमाणित होना चाहते हैं?

जागरूकता, लीड, बिक्री और रेफरल को पूर्वानुमानित और लाभप्रद रूप से चलाने के लिए टूल और चैनलों का लाभ उठाएं – वह सब कुछ जो आपको डिजिटल मार्केटिंग का सच्चा मास्टर बनने के लिए जानना आवश्यक है।​ यहां क्लिक करें

इसके अतिरिक्त, यदि आप अपनी साइटों पर वीडियो का उपयोग करते हैं या सोशल मीडिया फ़ीड एम्बेड करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही सर्वर का उपयोग कर रहे हैं। इसका उपयोग करना लिनक्स वीपीएस वीडियो एम्बेड करने वाली वेबसाइटों के लिए सर्वर कई लाभ प्रदान करता है।

लिनक्स अपनी स्थिरता, सुरक्षा और लचीलेपन के लिए जाना जाता है, जो इसे मल्टीमीडिया सामग्री होस्ट करने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। वीपीएस सर्वर के साथ, वेबसाइट मालिकों के पास सुचारू वीडियो प्लेबैक और तेज़ लोडिंग समय सुनिश्चित करने के लिए समर्पित संसाधन हैं।

3. विश्वास बनाना और ब्रांड पहचान बढ़ाना

विश्वास सफल व्यावसायिक संबंधों की नींव है, और वीडियो मार्केटिंग दर्शकों के साथ भावनात्मक संबंध स्थापित करके विश्वास पैदा करती है। वीडियो प्रभावी ढंग से दर्शकों को आकर्षित करते हैं, भावनाएं जगाते हैं और आपके ब्रांड की प्रामाणिकता और विश्वसनीयता में योगदान करते हैं।

वीडियो प्रशंसापत्र विश्वास को बढ़ावा देने में विशेष प्रभाव डालते हैं। ग्राहक पारंपरिक बिक्री पिचों के बजाय साथी ग्राहकों द्वारा साझा किए गए अनुभवों पर अधिक भरोसा करते हैं। संभावित ग्राहक आपकी मार्केटिंग रणनीति में वीडियो प्रशंसापत्र शामिल करके वास्तविक लोगों को आपके उत्पाद या सेवा के साथ अपनी खुशी व्यक्त करते हुए देख सकते हैं। यह प्रामाणिक प्रतिक्रिया विश्वास और विश्वसनीयता स्थापित करती है, क्योंकि दर्शक वास्तविक लोगों को अपने सकारात्मक अनुभवों पर चर्चा करते हुए देख सकते हैं।

वीडियो प्रशंसापत्र मूल्यवान सामाजिक प्रमाण प्रदान करते हैं और निर्णय लेने को बहुत प्रभावित कर सकते हैं, जिससे ग्राहकों द्वारा आपके ब्रांड को चुनने की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसे परिदृश्य की कल्पना करें जहां एक प्रौद्योगिकी कंपनी अपनी वेबसाइट पर संतुष्ट ग्राहकों के वीडियो प्रशंसापत्र पेश करती है। वास्तविक उपयोगकर्ताओं को यह चर्चा करते हुए देखना और सुनना कि कैसे उत्पाद ने उनकी समस्याओं का समाधान किया और उनके जीवन को बेहतर बनाया, संभावित खरीदारों में विश्वास पैदा होता है, जिससे वे उस विशिष्ट ब्रांड को चुनने के लिए अधिक इच्छुक हो जाते हैं।

4. उच्च जुड़ाव और प्रतिधारण दरें

वीडियो मार्केटिंग अन्य सामग्री प्रारूपों की तुलना में दर्शकों को अधिक प्रभावी ढंग से संलग्न करने और बनाए रखने की अपनी क्षमता के कारण सबसे अलग है। आजकल, एक यूट्यूब चैनल बनाना ब्लॉग शुरू करने की तुलना में इसे अधिक पसंद किया जाता है।

अध्ययनों के अनुसार, लोग पाठ पढ़ते समय केवल 10% जानकारी ही अपने पास रखते हैं 95% वीडियो देखते समय. वीडियो में, कहानी, ऑडियो और दृश्य तत्व दर्शकों को आकर्षित करने और संपूर्ण सामग्री में उनकी रुचि बनाए रखने के लिए एक साथ काम करते हैं।

उदाहरण के लिए, आइए एक ट्रैवल एजेंसी पर विचार करें जो लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को प्रदर्शित करने वाला एक मनोरम वीडियो बनाती है। एजेंसी दर्शकों को सुरम्य परिदृश्यों, सांस्कृतिक अनुभवों और स्थानीय आकर्षणों के लुभावने दृश्यों में डुबो कर एक भावनात्मक संबंध स्थापित करती है। यह कनेक्शन न केवल जुड़ाव बढ़ाता है बल्कि दर्शकों में एजेंसी की पेशकशों को और अधिक जानने की इच्छा भी जगाता है।

5. मोबाइल-अनुकूल और चलते-फिरते उपभोग

साथ स्मार्टफोन का बढ़ता उपयोग, वीडियो मार्केटिंग चलते-फिरते उपभोग के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। मोबाइल-अनुकूल वीडियो बनाकर, व्यवसाय कभी भी, कहीं भी अपने दर्शकों तक पहुंच सकते हैं।

वीडियो मार्केटिंग के माध्यम से अपने ऐप को बढ़ावा देने वाली खाद्य वितरण सेवा पर विचार करें। यह दिखाते हुए कि कैसे उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से आसानी से अपने पसंदीदा भोजन का ऑर्डर कर सकते हैं और उन्हें अपने दरवाजे पर पहुंचा सकते हैं, यह वीडियो उन व्यस्त व्यक्तियों को आकर्षित करता है जो सुविधा के लिए मोबाइल उपकरणों पर निर्भर हैं।

ऐप के उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और निर्बाध ऑर्डरिंग प्रक्रिया का दृश्य प्रदर्शन संभावित ग्राहकों को सेवा डाउनलोड करने और उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। और बहुत सारे अच्छे प्लेटफ़ॉर्म हैं जो वीडियो विपणक के लिए वीडियो निर्माण प्रक्रिया को आसान और दिलचस्प बनाते हैं।

6. वैयक्तिकृत एवं लक्षित संदेश सेवा

वीडियो आपके दर्शकों के विशिष्ट वर्गों को वैयक्तिकृत और लक्षित संदेश देने का अवसर प्रदान करते हैं। उन्नत विश्लेषण और डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि का लाभ उठाते हुए, व्यवसाय व्यक्तिगत प्राथमिकताओं, रुचियों और जनसांख्यिकी के अनुरूप अनुकूलित वीडियो बना सकते हैं।

एक फैशन रिटेलर के बारे में सोचें जो अपने ग्राहकों की पिछली खरीदारी या ब्राउज़िंग पैटर्न के आधार पर वैयक्तिकृत वीडियो अनुशंसाओं का उपयोग करता है। प्रत्येक ग्राहक की शैली प्राथमिकताओं के अनुरूप उत्पादों का प्रदर्शन करके, खुदरा विक्रेता एक व्यक्तिगत खरीदारी अनुभव प्रदान करता है, जिससे ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ती है और बार-बार खरीदारी की संभावना बढ़ जाती है।

7. सब कुछ आसानी से समझाया गया है

किसी नए उत्पाद या सेवा को लॉन्च करना तब चुनौतीपूर्ण हो सकता है जब उसकी विशेषताओं और लाभों को समझाने की बात आती है। वीडियो जटिल अवधारणाओं को सरल बनाने और स्पष्टीकरणों को अधिक सुलभ बनाने में उत्कृष्ट हैं। शोध से यह संकेत मिलता है 96% उत्पादों या सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए उपयोगकर्ताओं ने व्याख्यात्मक वीडियो देखे हैं।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक सॉफ्टवेयर कंपनी एक नया एप्लिकेशन पेश करती है जो परियोजना प्रबंधन को सुव्यवस्थित करती है – एक एनिमेटेड वीडियो बनाकर यह प्रदर्शित करती है कि सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है और इसकी प्रमुख विशेषताओं को उजागर करने से संभावित उपयोगकर्ताओं को इसके मूल्य के बारे में प्रभावी ढंग से बताया जा सकता है। दृश्य प्रतिनिधित्व स्पष्टीकरण को सरल बनाता है और समझ बढ़ाता है, अंततः रुचि और अपनाने को प्रेरित करता है।

सामग्री विपणन प्रमाणन

क्या आप कंटेंट मार्केटिंग में प्रमाणित होना चाहते हैं?

जागरूकता, लीड, बिक्री और रेफरल को पूर्वानुमानित और लाभप्रद रूप से चलाने के लिए टूल और चैनलों का लाभ उठाएं – वह सब कुछ जो आपको डिजिटल मार्केटिंग का सच्चा मास्टर बनने के लिए जानना आवश्यक है।​ यहां क्लिक करें

8. व्यापक पहुंच के लिए सामाजिक साझेदारी को बढ़ावा देना

सोशल मीडिया के प्रभुत्व के युग में, वीडियो मार्केटिंग आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बड़ी संख्या में सामाजिक विपणक, लगभग 60%, अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए वीडियो सामग्री का उपयोग करते हैं, जो वीडियो के महत्वपूर्ण प्रभाव को रेखांकित करता है। सामाजिक माध्यम बाजारीकरण.

सामाजिक साझाकरण को बढ़ावा देने के लिए आकर्षक और मनमोहक वीडियो बनाना महत्वपूर्ण है। दर्शकों का ध्यान खींचने और उनका मनोरंजन करने वाले वीडियो बनाकर, आप अपनी सामग्री के वायरल होने की संभावनाओं को काफी हद तक बढ़ा देते हैं, जिससे आपके ब्रांड की पहुंच का स्वाभाविक रूप से विस्तार होता है।

कल्पना कीजिए कि एक खेल उपकरण कंपनी अपने उत्पादों का उपयोग करके आश्चर्यजनक ट्रिक शॉट्स दिखाने वाला एक वीडियो बना रही है। जिन दर्शकों को वीडियो मनोरंजक और प्रभावशाली लगेगा, वे संभवतः इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करेंगे, संभावित रूप से बातचीत को बढ़ावा देंगे और ब्रांड में रुचि पैदा करेंगे।

वीडियो मार्केटिंग 2023 में व्यवसायों और विपणक के लिए एक शक्तिशाली और अपरिहार्य उपकरण के रूप में उभरी है। और आने वाले वर्षों में, इसका विस्तार जारी रहेगा। इसलिए वीडियो की शक्ति का लाभ उठाकर, व्यवसाय अपने दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं, ब्रांड जागरूकता बढ़ा सकते हैं और अपने 2023 डिजिटल मार्केटिंग लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त कर सकते हैं।

[ad_2]

Source link

By poweredindia

Hey there! I'm a SEO expert with a passion for helping people grow their businesses online. With expertise in Local SEO, E-commerce, Shopify and Google My Business, I have the skills necessary to create an effective strategy that will lead to more traffic, increased sales, and more conversions. Whether you're just getting started or looking to take your business to the next level, I'll work with you to craft a solution that's tailored to your specific needs. So if you're looking to grow your online business, let's connect and start taking your business to the next level! Don't wait, take action today and let's start growing your online presence!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CAPTCHA ImageChange Image

Digital Marketing Company in Delhi